YouTube Shorts New Feature_2023: यूट्यूब से क्रिएटर्स हुआ खुश, वीडियो क्लिप के उपयोग की दी अनुमति

YouTube Shorts New Feature_2023: नया YouTube शॉर्ट्स फीचर अन्य शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप जैसे टिकटॉक के स्टिच फीचर अथवा इंस्टाग्राम के रीमिक्स फीचर फॉर रील्स पर दिए गए के समान है। आइए जानते हैं, इसके बारे में विस्तार से ..

सांकेतिक फोटो 


YouTube Shorts-2023 : टिकटॉक (TikTok) के प्रतियोगी यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) ने कुछ नियमों को लगा कर क्रिएटर्स को यूट्यूब प्लेटफॉर्म से अरबों वीडियोज के वीडियो क्लिप का उपयोग करने की अनुमति दे दी है 
 यह नई सुविधा मौजूदा 'रीमिक्स' टूल (Remix Tool) का एक विस्तार बताया गया है।

जिसने क्रिएटर्स को अन्य वीडियो से ऑडियो को अपने स्वयं के यूट्यूब शॉर्ट्स पोस्ट में सैंपल देने की अनुमति दे दी है।  कंपनी ने एक अपडेट में कहा, "हमारी ऑडियो लाइब्रेरी से संगीत में मिश्रण करने के लिए हमारे शॉर्ट्स कंस्ट्रक्शन टूल का उपयोग करके अपने स्वयं के शॉर्ट वीडियो बनाएं या पूरे यूट्यूब वीडियो से मूल ऑडियो का उपयोग कर सकते है। "

 यूट्यूब शॉर्ट्स फीचरटिकटॉक टूल 'स्टिच' की तरह 

यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर लोकप्रिय टिकटॉक टूल 'स्टिच' के समान हो गया है।  कंपनी ने कहा, 'सैंपल ऑडियो के साथ आपके द्वारा बनाए गए शॉर्ट्स को सोर्स प्रोड्यूसर के मूल वीडियो के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। जबकि यूट्यूब के म्यूजिक पार्टनर्स से कॉपीराइट सामग्री वाले म्यूजिक वीडियो रीमिक्स किए जाने के योग्य नहीं हैं। '


कंपनी का है यह सुझाव

कंपनी आगे कहती है कि  "यदि आपने एक छोटा वीडियो अपलोड किया है।  जिसे आपने कहीं और बनाया है, तो आप को सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा उपयोग की जा रही कोई भी कॉपीराइट-प्रोटेक्टेड मटेरियल यूट्यूब पर आपके उपयोग के लिए स्वीकृत है या नहीं." कंपनी ने सुझाव दिया कि कॉपीराइट-प्रोटेक्टेड मटेरियल का उपयोग करने से आपको कंटेंट आईडी का क्लेम मिल सकता है। जो आप के लिए बेहद नुकसान देय है।  

1 से 5 सेकंड की क्लिप का कर सकेंगे यूज 

नया अपडेट क्रिएटर्स को लॉन्ग-फॉर्म वीडियो से 1 से 5 सेकंड के सेगमेंट को क्लिप करने की अनुमति देता है। कंपनी ने कहा, "शॉर्ट्स को यूट्यूब पर सैंपलिंग के लिए ऑटोमैटिकली चुना जाता है और आप उन्हें ऑप्ट आउट नहीं कर सकते हैं। अपने चैनल पर मौजूदा लंबे प्रारूप वाले वीडियो के लिए, आप यूट्यूब स्टूडियो में ऑडियो सैंपलिंग को सीमित कर सकते हैं। हालांकि, " स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यह भी कहा कि यूट्यूब शॉर्ट्स अब वेब और टैबलेट के माध्यम से उपलब्ध है।  


सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.