ट्विटर पर पैसे कैसे कमाएं? Twitter से पैसे कमाने के आसान ऑनलाइन उपाय ?

ट्विटर पर पैसे कैसे कमाएं? (How to make money on Twitter? ) Twitter से पैसे कमाने के सरल उपाय? कैसे आप Twitter से पैसे कमा सकते हैं |Which kind of content will Twitter not monitor? 


ट्विटर ने ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग कार्यक्रम को शुरू किया है, इसका क्या उद्देश्य है? 

यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं, तो आपने ट्विटर नामक माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट का नाम जरूर बनाया होगा। यदि आप पहले से ही ट्विटर यूजर हैं और सामग्री बनाते हैं, तो अच्छी खबर यह है कि आप इसके जरिए पैसे भी कमाएंगे। यह आप कैसे कर सकते हैं? यही जानकारी आज इस पोस्ट में आपको मिलेगी। हम शुरू करते हैं—


Twitter क्या है? इसका प्रारंभ कब हुआ? (Twitter क्या है? How did it start?

सबसे पहले, दोस्तों, ट्विटर के बारे में सामान्य जानकारी देते हैं। क्या आप ट्विटर क्या है? और यह कब शुरू हुआ? मित्रों, एलन मस्क के इस सोशल मीडिया वेबसाइट का मालिक बनने के बाद, ट्विटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट है जो वीडियो सामग्री पर अधिक ध्यान देती है।


Twitter से पैसे कमाने के आसान ऑनलाइन तरीके

21 मार्च, 2006, आज से करीब 17 साल पहले इसकी स्थापना हुई थी। इसका मुख्यालय अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में है। वर्तमान में इसका सीईओ (CEO) लिंडा है, जो मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी कहलाता है।


ट्विटर पर पैसा कैसे कमा सकते हैं? (Twitter से पैसे कैसे कमाएं?

अब हम मुख्य प्रश्न पर आते हैं, दोस्तों। साथ ही, ट्विटर से कमाई कैसे कर सकते हैं? अब हम इसके बारे में अधिक जानेंगे। मित्रों, आपको बता दें कि ट्विटर ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू किया है। इस प्रोग्राम में सामग्री बनाने वालों को उनके सामग्री में प्रदर्शित विज्ञापनों से आय का हिस्सा मिलेगा।

दूसरे शब्दों में, सामग्री निर्माताओं को भी सामग्री को मॉनिटाइज करना होगा। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने पहले ही ब्लॉग पोस्ट के लिए भुगतान शुरू करने की घोषणा की है।


ट्विटर पर सामग्री से लाभ उठाने के योग्य कौन होंगे? (Twitter पर content बनाने से किसको लाभ मिलेगा?

दोस्तों, हर ट्विटर यूजर को अपने कंटेंट से पैसे कमाने की क्षमता नहीं होगी। 

ट्विटर ने इसके लिए कुछ योग्यताओं को निर्धारित किया है:-

Content creator की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए

वह ट्विटर का वेरिफाइड यूजर है

कंटेंट क्रिएटर को एक स्ट्राइप भुगतान खाता होना चाहिए

कंटेंट क्रिएटर का ट्विटर अकाउंट पिछले तीन महीनों से सक्रिय रहा होगा

कंटेंट क्रिएटर की प्रत्येक पोस्ट पर पिछले तीन महीने में कम से कम पांच मिलियन, या पच्चीस लाख इंप्रेशन हों

यूजर्स ने ट्विटर का सब्सक्रिप्शन लिया होगा।

ट्विटर का यह ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम यूजर जिस देश में रहता है, वहां उपलब्ध होगा।

स्ट्राइप कैसे काम करता है? इस खाते से भारत में भुगतान हो सकता है? )Is it possible to make payments from this account in India? What is stripe account?(


मित्रों, पहले ही हमने आपको बताया था कि ट्विटर रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम में भाग लेने के लिए एक स्ट्राइप अकाउंट होना चाहिए। क्या आप स्ट्राइप अकाउंट क्या है? मित्रों, आपको बता दें कि स्ट्राइप अकाउंट भुगतान खाता या पेमेंट अकाउंट की तरह है।


इससे लगभग 135 अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं में भुगतान किया जा सकता है। भारत में भुगतान भी इस खाते से किया जा सकता है। भारत में घरेलू और विदेशी भुगतान करने के लिए यह वीसा (VISA), मास्टर कार्ड (MasterCard) और यहां तक कि अमेरिकन एक्सप्रेस को सपोर्ट करता है।



ट्विटर सब्सक्रिप्शन के लिए क्या आवश्यक नियम हैं? (Twitter subscription की शर्तें क्या हैं?


मित्रों, आइए जानते हैं ट्विटर के सब्सक्रिप्शन की शर्तें। ये निम्नलिखित हैं:

आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Content Creator के ट्विटर अकाउंट पर कम से कम पांच सौ फॉलोअर्स हैं।

आवेदक का ट्विटर खाता कम से कम पिछले तीन महीने से काम कर रहा है।


ट्विटर पर किस प्रकार का सामग्री मॉनिटाइज नहीं होगा? (Twitter क्या सामग्री नहीं देखेगा?

मित्रों, ट्विटर ने एक एडवाइजरी जारी की है जो बताता है कि ट्विटर किस तरह का सामग्री मॉनिटाइज नहीं करेगा। 



इसमें निम्नलिखित सामग्री है:


अवैध और प्रतिबंधित सामग्री, जैसे भांग, तंबाकू, शराब, हथियार लॉटरी और ड्रग्स, लेकिन यह अपवाद होगा, इसलिए पब्लिक अवेयरनेस वाला सामग्री बनाया जा सकेगा।

आपराधिक व्यवहार को प्रोत्साहित करने वाली सामग्री, जैसे बाल दुर्व्यवहार, मनुष्य दुर्व्यवहार, पशु दुर्व्यवहार या मानव दुर्व्यवहार।

हिंसात्मक या ग्राफिक सामग्री, जैसे मौत (death), गंभीर चोट (serious injury) आदि लेकिन यह अपवाद होगा अगर इन्हें लोगों को जागरूक करने के लिए ड्रामेटिक रूप से बनाया जा रहा है।

संवेदनशील घटना या ट्रैजिडी को दर्शाता कंटेंट जैसे प्राकृतिक आपदा, नागरिक हिंसा, युद्ध आदि। लेकिन इन घटनाओं के चित्रों को दिखाकर पीड़ितों को आपदा राहत आदि प्रदान करना अपवाद होगा|

गलत या भ्रामक सामग्री जैसे, एक कंटेंट क्रिएटर द्वारा किसी चमत्कार का दावा करना या किसी को रातों-रात अमीर बनने का तरीका बताना आदि।

यदि सामग्री गैर-लाइसेंसी या आपका अपना न हो जैसे किसी दूसरे व्यक्ति या थर्ड पार्टी के सामग्री को अपने नाम से डालना।

यौनिकता या एडल्ट सामग्री। यदि सामग्री शिक्षण या शिक्षा के लिए तैयार की गई है तो काम करेगा।

ट्विटर पर कंटेंट क्रिएटरों के लिए ऐड्स शेयरिंग प्रोग्राम कब से शुरू होंगे? (When will the content creator sharing program and Twitter application start?


मित्रों, ट्विटर पर सामग्री बनाने वाले ट्विटर ऐड रेवेन्यू शेयरिंग कार्यक्रम से बहुत उत्साहित हैं। हम में से कई लोगों को यह प्रश्न उठता है कि वह ट्विटर के इस ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए कब से आवेदन कर सकते हैं? तो आपको बता दें कि ट्विटर इसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा।

ट्विटर द्वारा शुरू की गई एप्लिकेशन प्रक्रिया को देखने के लिए, संबंधित अकाउंट होल्डर के होम पेज पर मॉनिटाइजेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रोग्राम के लिए अभी कोई आवेदन नहीं किया गया है। हम तुरंत आपको इस संबंध में अपडेट (update) देंगे जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। तब तक आपको हमारी वेबसाइट को लगातार देखते रहना होगा।


ट्विटर ने ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग कार्यक्रम को शुरू किया है, इसका क्या उद्देश्य है? (What is the purpose of the Twitter advertisement revenue sharing program?(



जैसा कि आप सभी जानते हैं, ट्विटर का सब्सक्रिप्शन मॉडल बहुत बड़ा पैसा कमाता है। ऐसे में, कंपनी चाहती है कि अधिक से अधिक लोग ट्विटर पर आएं और सब्सक्रिप्शन लें। आप जानते हैं कि ट्विटर ने नई रणनीति बनाई है जब से फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने थ्रेड्स प्लेटफॉर्म को शुरू किया है।

इसकी वजह यह है कि थ्रेड्स को केवल ट्विटर के प्रतिस्पर्धी के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इंस्टाग्राम की टीम ने बनाया गया यह नवीनतम प्लेटफॉर्म ट्विटर की समान सुविधाएं प्रदान करता है। ट्विटर द्वारा ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम की शुरुआत यूजर्स को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

🔷🔷सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |