LIC के Share 9.7% उछले, लिस्टिंग के बाद सबसे बड़ी बढ़त दर्ज की गई; इसकी वजह यह है

LIC Share : एलआईसी के शेयरों में 9.7% की बढ़ोतरी डार्क की गयी हुई, जो 10 सप्ताह के उच्चतम स्तर ₹677.65 पर पहुंच गया, जो मई 2022 में सूचीबद्ध होने के बाद से सबसे बड़ा लाभ वाला हुआ है।


LIC  के Share  9.7% उछले, लिस्टिंग के बाद सबसे बड़ी बढ़त दर्ज की गई; इसकी वजह यह है

LIC News : 17 मई, 2022 को, एलआईसी ने एक्सचेंजों पर एक कठिन शुरुआत की क्योंकि यह ₹949 के निर्गम मूल्य से 8.62% नीचे सूचीबद्ध किया गया था। भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयरों में शुक्रवार के कारोबार के दौरान 9.7% की मजबूत इंट्राडे उछाल का अनुभव किया गया,  जो 10 सप्ताह के उच्चतम स्तर ₹677.65 पर पहुंचा और मई 2022 में लिस्टिंग के बाद से सबसे बड़ा इंट्राडे लाभ भी दर्ज किया गया। व्यापार में, स्टॉक ₹682 प्रति शेयर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। वित्त वर्ष 2024 के लिए नए बिजनेस प्रीमियम में दोहरे अंक की वृद्धि हासिल करने के एलआईसी के लक्ष्य के बाद यह उल्लेखनीय उछाल आया है ।


पीटीआई न्यूज  एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, एलआईसी के अध्यक्ष, सिद्धार्थ मोहंती ने कहा, "हम पिछले वर्ष की तुलना में दोहरे अंक की वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं ,क्योंकि हालिया रुझान व्यक्तिगत खुदरा व्यापार में तेजी दिखा रहा है। आगे बढ़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए हम कुछ नए आकर्षक उत्पाद लॉन्च करने जा रहे हैं।"

मोहंती ने समाचार एजेंसी को बताया कि एक नए उत्पाद के हिस्से के रूप में, कंपनी सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेगी और परिपक्वता के बाद पॉलिसीधारक को जीवन भर बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिल सकेगा ।

रिपोर्ट में कहा गया  कि उन्होंने विश्वास जताया कि नया उत्पाद बाजार में व्यवधान पैदा करेगा, क्योंकि हर कोई जानना चाहता है कि वह कितना भुगतान कर रहा है और 20-25 वर्षों के बाद उसे कितना रिटर्न मिलने वाला है ।

रिपोर्ट में मोहंती के हवाले से कहा गया, "इसके अलावा, ऋण सुविधा और समय से पहले निकासी भी नए उत्पाद की एक विशेषता होगी।"


यह "गारंटीशुदा रिटर्न उत्पाद पॉलिसीधारकों और शेयरधारकों के हित में हैं, क्योंकि कई शेयरधारक भी पॉलिसीधारक हैं। इसलिए, यह पॉलिसीधारकों के लिए दोहरा प्रॉफिट देने वाला है। नए बिजनेस प्रीमियम में दोहरे अंक की वृद्धि हासिल करने के लिए वर्ष के दौरान 2-3 और पॉलिसियां लॉन्च की जाएंगी। 


बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के प्रथम वर्ष की प्रीमियम इनकम के आधार पर बाजार हिस्सेदारी के माप के अनुसार, एलआईसी जीवन बीमा क्षेत्र में प्रमुख बाजार लीडर बनी हुई है, जिसकी कुल बाजार हिस्सेदारी 58.50% है।

H1FY24 के लिए इसका नया बिजनेस प्रीमियम H1FY23 में ₹24,535 से 2.65% बढ़कर ₹25,184 करोड़ हो गया। प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 30 सितंबर, 2023 तक बढ़कर ₹47,43,389 करोड़ हो गई, जबकि 30 सितंबर, 2022 तक ₹42,93,778 करोड़ थी, जो साल दर साल 10.47% की वृद्धि दर्ज करती है।

17 मई, 2022 को, एलआईसी ने एक्सचेंजों पर एक कठिन शुरुआत की थी , क्योंकि यह ₹949 के निर्गम मूल्य से 8.62% नीचे सूचीबद्ध था। उसी दिन यह ₹875.25 पर बंद हुआ, जो आईपीओ कीमत से 7.75% कम है। मौजूदा बाजार मूल्य को ध्यान में रखते हुए, स्टॉक अपने आईपीओ मूल्य से 29% कम पर कारोबार कर रहा है।

इस बीच, एंजेल वन के इक्विटी टेक्निकल और डेरिवेटिव एनालिस्ट, राजेश भोसले ने  कहते हैं कि , "आने वाले सप्ताह में  800 की ओर बढ़ने की संभावना के साथ यह ऊपर की ओर गति जारी रहने की पूरी संभावना है, और 660 की ओर मामूली गिरावट को 'खरीद' माना जा सकता है।" ।"

अस्वीकरण: इस लेख में दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों के बताये गए हैं। ये "पूर्वांचल न्यूज प्रिंट' के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच अवश्य कर  लें

🔷🔷सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |