बेसिक शिक्षा विभाग ने सीएम योगी को भेजी फर्जी रिपोर्ट, आरएसएम ने प्रमुख सचिव से की शिकायत, जानें क्या है समस्या

 बेसिक शिक्षकों की समस्याओं के समाधान को गंभीरता से नहीं लिया गया, उल्टे इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी को झूठी रिपोर्ट भेज दी गई। यह शिकायत राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने शासन के प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को लिखित रूप से सौंपी थी।

बेसिक शिक्षा विभाग ने सीएम योगी को भेजी फर्जी रिपोर्ट, आरएसएम ने प्रमुख सचिव से की शिकायत, जानें क्या है समस्या

 लखनऊ/ पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट। बेसिक शिक्षकों की समस्याओं के समाधान को गंभीरता से नहीं लिया गया; उल्टे इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी को झूठी रिपोर्ट भेज दी गई। यह शिकायत राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने शासन के प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को लिखित रूप से सौंपी थी।

 मंगलवार को प्रधान सचिव डॉ. एम.के. राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (प्राथमिक संघ) के प्रतिनिधिमंडल ने शनमुगा सुंदरम से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान प्रदेश महासचिव भगवती सिंह ने प्रमुख सचिव को बताया कि उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का प्रतिनिधिमंडल 9 नवंबर 2023 को मुख्यमंत्री से मिला था और उन्हें प्रमुख शिक्षकों की समस्याओं से अवगत कराते हुए एक ज्ञापन सौंपा था.

इसे गंभीरता से लेते हुए यूपी सरकार के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने शिक्षकों की समस्याओं का समाधान करने और उन्हें जागरूक करने का निर्देश दिया है। लेकिन ऊपर। 21 नवंबर को बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल के नाम से मुख्यमंत्री को गुपचुप तरीके से आधारहीन, झूठी व झूठी रिपोर्ट भेजी गई थी। महासचिव ने प्रधान सचिव से सचिव परिषद के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया और फिर से तथ्यात्मक रिपोर्ट सौंपने की मांग की. मुख्य सचिव ने दोबारा रिपोर्ट भेजने का आश्वासन दिया. इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष अखिलेश शुक्ला, लखनऊ मंडल अध्यक्ष महेश मिश्रा, आज़मगढ़ मंडल संरक्षक प्रवीण राय, जिला महासचिव बाराबंकी संतोष वर्मा और लखनऊ जिला अध्यक्ष अनुराग सिंह राठौर मौजूद रहे.

ये मांग भी उठी
2008 के बाद हुई वेतन विसंगति 17140/18150 के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने 2008 के कार्यकाल को सितंबर 2015 तक बढ़ाने का 9 जून 2014 का शासनादेश जारी कर समस्या का समाधान करने की मांग की है. इस संबंध में मुख्य सचिव ने कहा कि इस मामले पर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है.

2004 बैच के शिक्षकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ देने की मांग
इस अवसर पर प्रदेश सह मंत्री सह जिला अध्यक्ष बनारस शशांक कुमार पांडे "शेखर" ने 2004 बैच के शिक्षकों को पुरानी पेंशन का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार के समान ज्ञापन जारी करने की मांग की और कहा कि प्रदेश सरकार हमेशा केंद्र सरकार के समान वेतन। यह भत्ते/पेंशन प्रदान कर रहा है, लेकिन पहली बार, केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकार द्वारा एक ज्ञापन जारी नहीं किया गया था। प्रमुख सचिव ने कहा कि इस मामले पर शासन स्तर पर विचार किया जाना है.

69 हजार शिक्षकों की भर्ती की समस्या का समाधान करने की मांग
प्रदेश प्रवक्ता वीरेंद्र मिश्र ने 69000 शिक्षक भर्ती में चयनित बीएड अभ्यर्थियों की पदोन्नति और ब्रिज कोर्स संचालित करने का मुद्दा उठाया। प्रमुख सचिव ने कहा कि पारस्परिक स्थानांतरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद जनवरी माह में पदोन्नति प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है खुद और ब्रिज रूट के संबंध में बताया गया कि भर्ती से जुड़ी कई याचिकाएं कोर्ट में लंबित हैं, जिसके बाद ब्रिज रूट पर फैसला लिया जाएगा.

प्रोफेसर का मेडिकल केस भी बाराबंकी में रखा गया था
राज्य मंत्री सुनील रावत ने बाराबंकी में एक शिक्षक की चिकित्सा समस्या, इटावा के खंड शिक्षा अधिकारी की समस्या तथा प्रदेश के कुछ अन्य जिलों में शिक्षकों की व्यक्तिगत समस्याओं के समाधान की मांग की। प्रमुख सचिव ने समस्याओं के समाधान के लिए जिला अधिकारियों को मार्गदर्शन देने का आश्वासन दिया. प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने मुख्य सचिव से मांग पत्र के सभी बिंदुओं पर सकारात्मक चर्चा की. मुख्य सचिव ने आश्वासन दिया कि वे जल्द ही समस्याओं का समाधान करेंगे.

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें|