Safe driving: कार चलाते समय इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट

भारत में हर साल बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। अगर आप भी गाड़ी चलाते समय हादसों से बचना चाहते हैं तो सुरक्षित ड्राइविंग के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

Safe driving: कार चलाते समय इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट


सुरक्षित ड्राइविंग के लिए क्या याद रखना चाहिए 

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में हर महीने बड़ी संख्या में गाड़ियां बिकती हैं। जिसमें हजारों की संख्या में कारें भी हैं. लेकिन कई लोग लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं और दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इस खबर में हम आपको बताते हैं कि सुरक्षित यात्रा के लिए आप किन बातों का ध्यान रख सकते हैं:-

ट्रैक पर चलो
जब भी आप कार चलाएं तो आपको हमेशा लेन में ही गाड़ी चलानी चाहिए। ट्रैक पर गाड़ी चलाने से आप और अन्य वाहन सुरक्षित रहते हैं। लेन छोड़ने से अन्य वाहनों को परेशानी होती है और दुर्घटना का खतरा भी बढ़ जाता है।


अन्य वाहनों से दूरी बनाए रखें
सड़कों पर दुर्घटनाओं को कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस भी लगातार वाहन चालकों को जागरूक करती रहती है। यदि आप सड़क पर गाड़ी चलाते समय अन्य वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखते हैं, तो दुर्घटना का खतरा काफी कम हो जाता है। लेकिन अगर कार को अन्य वाहनों के बहुत करीब ले जाया जाता है, तो सामने वाले वाहन के अचानक ब्रेक लगाने पर टक्कर का खतरा बढ़ जाता है।

Safe driving: कार चलाते समय इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट

संकेतकों का उपयोग करें
यदि आप गाड़ी चलाते समय संकेतकों का उपयोग नहीं करते हैं, तो भी दुर्घटना का खतरा काफी बढ़ जाता है। अगर आपको कार चलाते समय दाएं या बाएं मुड़ना है तो इंडिकेटर जलने पर पीछे या सामने से आ रहे वाहन को पता चल जाएगा कि आपको किस तरफ मुड़ना है। ऐसे में दुर्घटना का खतरा भी कम होता है.

तेज गति से गाड़ी न चलाएं
भारत में ज्यादातर दुर्घटनाएं तेज रफ्तार के कारण भी होती हैं। तेज गति से कार चलाने से आपकी सुरक्षा के साथ-साथ सड़क पर चल रहे अन्य वाहनों की सुरक्षा को भी खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है।

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |