एक ही नंबर से दो अलग-अलग Smartphone पर चलाएं WhatsApp, जानें कैसे ?

WhatsApp Tips and Tricks: हाल के वर्षों में WhatsApp में कई बदलाव हुए हैं जिससे यूजर्स का अनुभव बढ़ा है। आप भी जानते होंगे कि व्हाट्सएप को कई डिवाइस पर कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है | 

एक ही नंबर से दो अलग-अलग Smartphone पर चलाएं WhatsApp, जानें कैसे ?

Tech news : आज हम आपको बताएंगे कि एक WhatsApp अकाउंट नंबर को दो फोन पर कैसे इस्तेमाल करें? मैं इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराऊंगा.

एक नंबर से दो फोन पर व्हाट्सएप अकाउंट कैसे चलाएं?
 क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं WhatsApp? इससे जुड़े कई सवालों के जवाब जानना चाहते हैं जैसे- एक नंबर से बने व्हाट्सएप को कितने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है? आप एक व्हाट्सएप अकाउंट को कितने डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं? 

आप एक व्हाट्सएप ऐप पर एक साथ कितने व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं? क्या एक नंबर वाला व्हाट्सएप अकाउंट दो फोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है? पुराने WhatsApp को कैसे अपडेट किया जा सकता है? व्हाट्सएप के नए फीचर्स का उपयोग कैसे किया जाता है? आइए इनमें से कुछ सवालों के जवाब दें।

व्हाट्सएप पर अकाउंट कैसे खोलें?
WhatsApp अकाउंट खोलना कोई बड़ी बात नहीं है. अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं तो अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें और व्हाट्सएप ऐप डाउनलोड करें। उसके बाद अकाउंट बनाने का विकल्प आएगा और आपको अपना नाम, ईमेल और फोन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करते ही आपका व्हाट्सएप पर अकाउंट खुल जाएगा। यदि आपके पास आईफोन है तो प्रक्रिया समान है, एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए बस ऐप स्टोर पर जाएं।

पुराने व्हाट्सएप को कैसे अपडेट करें?
व्हाट्सएप पर कई तरह के फीचर्स और अपडेट आते रहते हैं, जिनका फायदा उठाने के लिए आपको व्हाट्सएप ऐप को अपडेट करना होगा। ऐसा करने के लिए Google Play Store या App Store पर जाएं। यहां आपको ऐप अपडेट करने का विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर क्लिक करके आप ऐप को अपडेट कर सकते हैं। अपडेट करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके फोन में अच्छा नेटवर्क कनेक्शन है या वह वाईफाई नेटवर्क से जुड़ा है।

एक नंबर से दो स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप कैसे चलाएं?
क्या आप भी जानना चाहते हैं कि एक ही नंबर से दो व्हाट्सएप कैसे चलाएं या दो व्हाट्सएप अकाउंट कैसे खोलें? तो हम आपको बता दें कि आप एक नंबर के व्हाट्सएप अकाउंट को दो फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

साल 2023 में ही यह सुविधा एक लिंक्ड डिवाइस के जरिए प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध करा दी गई थी. इससे यूजर्स एक व्हाट्सएप अकाउंट को लैपटॉप और फोन जैसे चार डिवाइस से लिंक करके एक साथ चला सकते हैं। इस व्हाट्सएप मल्टीपल डिवाइस लिंक्ड फीचर के जरिए यूजर्स दो डेस्कटॉप और दो फोन पर व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं।

whatsapp account linking device का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप खोलें।
इसके बाद राइट साइड में तीन डॉट्स दिखेंगे, उन पर क्लिक करें।
अब न्यू ग्रुप, न्यू ब्रॉडकास्ट के बाद तीसरा विकल्प लिंक्ड डिवाइस डिस्प्ले होगा।
जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो लिंक ए डिवाइस विकल्प पर क्लिक करें।
अब डाउनलोड किए गए व्हाट्सएप को दूसरे फोन में खोलें।
इसमें QR कोड स्कैन करने का विकल्प दिखेगा.
क्यूआर कोड मुख्य फोन पर प्रदर्शित होगा, इसे स्कैन करें।
इस तरह आप अपने नंबर से बनाए गए व्हाट्सएप को दूसरे फोन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
क्या आप व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ दो फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

मल्टीपल डिवाइस लिंक फीचर आपको एक व्हाट्सएप को 4 डिवाइस पर इस्तेमाल करने की सुविधा देता है, लेकिन अगर आप एक अकाउंट को एक साथ दो फोन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इस्तेमाल के बीच कुछ मिनटों का अंतर होगा। 

हालाँकि, इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प यह है कि उन्हें एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए अपने खाते से लॉग आउट करने की आवश्यकता नहीं होगी।


➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें.