चन्दौली: सक्षम अधिकारियों की जगह मातहतों को बैठक में भेजने पर भड़के डीएम

 जिलाधिकारी सजीव सिंह की अध्यक्षता में 50 लाख रू0 से अधिक लागत की परियोजनओं एवं मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की।

बैठक लेते डीएम चन्दौली, फोटो:पीएनपी

हाईलाइट्स:

कहा-गतिमान परियोजनाओं को मानक के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण होना सुनिश्चित हो।

सीएनडीएस के परियोजना प्रबन्धक के अनुपस्थित होने माँगा स्पष्टीकरण।

तहसील सकलडीहा में निर्माणाधीन अग्निशमन केन्द्र कार्य की प्रगति अत्यन्त धीमी पर जताई नाराजगी।

 जिले में पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं के हैण्डओवर की कार्यवाही तत्काल करने के निर्देश।


चन्दौली। जिलाधिकारी सजीव सिंह की अध्यक्षता में 50 लाख रू0 से अधिक लागत की परियोजनओं एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक कलक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी।


बैठक के दौरान कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के द्वारा धानापुर में निर्माणाधीन पालिटेक्निक कार्य बन्द होने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जतायी साथ ही बैठक में परियोजना प्रबन्धक के अनुपस्थित होने तथा अपने स्थान पर अवर अभियंता को भेजने पर स्पष्टीकरण जारी करने का निर्देश दिया। 


उन्होनें समीक्षा के दौरान पाया कि परियोजना के सुपरविजन में भी हीला हवाली की जा रही है, बाउण्ड्रीवाल एवं सड़क का कार्य अभी भी अधूरा है जिसे तेजी से पूर्ण करा कर हैण्ड ओवर कराने के सख्त निर्देश दिये। निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कमालपुर में बाउण्ड्रीवाल एवं आवास का कार्य अभी भी अधूरा है। 


उन्होनें कार्यदायी संस्था को निर्देशित करते हुए कहा कि अतिरिक्त धनराशि की मांग कर निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराया जाय। ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किय जा रहे राजदरी, देवदरी में कई कार्य अभी भी अधूरे है।


 जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य को शीघ्र पूर्ण कराया जाय। राजकीय आश्रम विद्यालय नौगढ़ में निर्माणाधीन आवासीय भवन के कार्य को तय समय में गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य कराकर पूर्ण कराने का निर्देश कार्यदायी संस्था पैक्सफेड के अभियंता को दिया।


संयुक्त चिकित्सालय चन्दौली में नवनिर्मित कराये जा रहे भवन में निर्माण सामग्रियों का मानक के अनुसार प्रयोग किये जाने के सख्त निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। कहा कि गुणवत्ता में कोई कमी नही होनी चाहिए


 उन्होंने आगे कहा कि इस बात को सुनिश्चित करें कि कोई भी योजना निर्धारित समय के अनुसार हो जाए। 


बैठक में अपनी जगह स्वयं भाग न लेकर अवर अभियंता को भेजने पर अधिशासी अभियंता पैक्सफेड को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिया। कहा कि सक्षम अधिकारी ही बैठक में प्रतिभाग करें, अधिनस्थों को भेजने की प्रवृत्ति अब नहीं चलेगी। 


समीक्षा के दौरान तहसील सकलडीहा में निर्माणाधीन अग्निशमन केन्द्र कार्य की प्रगति अत्यन्त धीमी पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने तेजी से कार्य कराते हुए निर्माण कार्य को समयसीमा के अन्तर्गत पूर्ण कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश आवास विकास को दिये। 


कहा कि आवश्यकतानुसार अतिरिक्त लेबर, मिस्त्री बढ़ाने के साथ ही कार्य का नियमित सुपरविजन किया जाय तथा मानक व गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाय। महर्षि बाल्मिकी सेवासंस्थान देवघाट नौगढ़ परिसर में निर्मित होेने वाली अनुसूचित जाति छात्रावास के निर्माण कार्य को सभी आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कराते हुए तेजी से कार्य कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था यूपीसीडको को दिया। 


जिलाधिकारी श्री सिंह ने सभी कार्यदायी एजेन्सियोें एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वित्तिय वर्ष 2020-21 में ऐसी सभी परियोजनाएं जो पूर्ण हो चुकी है लेकिन सम्बन्धित विभागों को हैण्डओवर नही हुयी है, उन्हें समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कराकर अविलम्ब हैण्डओवर कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय, अब इसमें अनावश्यक विलम्ब न किया जाय।


 उन्होनें कहा कि परियोजनाओं के हस्तानान्तरण के समय सम्बन्धित विभाग कार्य के गुणवत्ता के साथ ही जो-जो कार्य कराये जाने थे वे सभी मानक के अनुसार पूर्ण किये गये है कि नहीं, इस बात को अवश्य देख लें। 

बैठक के दौरान प्राविधिक शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, पर्यटन विभाग, समाज कल्याण, विद्युत विभाग आदि की 50 लाख रूपये से अधिक लागत की परियोजनाओं की गहन समीक्षा की गयी। 


इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री अजितेन्द्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी वीपी द्विवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित सीएनडीएस, पैक्सफेड, उत्तर प्रदेश आवास विकास, उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन आदि कार्यदायी एजेन्सियों के प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहें। 

संवाद सहयोगी- अभय शंकर