कार्यकारिणी की पांचवीं बैठक: रेलवे और रोडवेज के यात्रियों से कर वसूलने की तैयारी में नगर निगम, लिए गए ये फैसले

बैठक में कार्यकारिणी की ओर से विजयानगरम मार्केट में स्थित दुकानों से मौजूदा समय में हो रही कर वसूली पर चर्चा की गयी । शहर के बीच स्थित इस बाजार से बहुत ही कम दर पर कर की वसूली होती है।

नगर निगम में पाचवीं कार्यकारिणी की बैठक करते मेयर अशोक तिवारी । - फोटो : PNP

वाराणसी, पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | शहर के सुनियोजित विकास के लिए नगर निगम अपनी आय बढ़ाने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसके लिए रेलवे और रोडवेज के यात्रियों से कर वसूलने की प्लानिंग बना रहा है । इस बाबत नगर निगम ने रेलवे ओर रोडवेज प्रशासन को चिट्ठी भी लिखा है । जवाब मिलने पर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। 

वाराणसी में बीते 15 वर्षों सेयात्री कर वसूला नहीं जा रहा है। बुधवार को कार्यकारिणी की पांचवीं बैठक में यात्री कर का मुद्दा चर्चाओं में रहा। इसके अलावा सिनेमा कर को 1500 से घटाते हुए एक हजार रुपये प्रति शो प्रति सिनेमा हाल करने का निर्णय लिया हुआ ।

कार्यकारिणी की बैठक में नगर निगम की आय बढ़ाने पर काफी जोर दिया गया। इस क्रम में कार्यकारिणी ने यह निर्णय लिया कि शहर में स्थित नगर निगम की 1482 दुकानों से अब सर्किल रेट पर किराया लिया जाएगा। यहां दोपहर 12.30 बजे से लेकर शाम 6.15 बजे तक चली बैठक में पार्षदों और नगर निगम के कर्मचारियों के बीच सवाल-जवाब का दौर चलता रहा। 

कार्यकारिणी की पांचवीं बैठक: रेलवे और रोडवेज के यात्रियों से कर वसूलने की तैयारी में नगर निगम, लिए गए ये फैसले
कार्यकारिणी की पांचवीं बैठक: रेलवे और रोडवेज के यात्रियों से कर वसूलने की तैयारी में नगर निगम, लिए गए ये फैसले

बैठक में सफाई कर्मियों को जीपीएस से लैस करने और सभी 3.77 लाख भवनों में बारकोड लगाने के काम में तेजी लाने को अधिकारियों को निर्देेश दिए गए। जलकल में मौजूदा समय में महज एक कर अधीक्षक है। सीमा विस्तार के बाद एक अध्यक्ष से काम न चल पाने के प्रस्ताव पर तीन नए कर अधीक्षकों की तैनाती का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। 

शहर में मौजूद 329 अवैध दुकानों से सर्किल रेट या बाजार के रेट के अनुसार किराया वसूलने पर मंजूरी हो गई । नगर निगम के 175 पार्कों में से 100 पार्कों के सुंदरीकरण के प्रस्ताव पर मुहर लगायी गई । मेयर अशोक तिवारी ने कहा कि पूरा शहर और नगर निगम के सभी कर्मचारी और पार्षद अपना परिवार है। सभी को मिलकर शहर को स्वच्छ रखने और नंबर वन शहर बनाने की दिशा में पूरी ईमानदारी से काम किया जाए ।

विजयानगरम की 18 दुकानों को अवैध निर्माण पर स्पष्टीकरण मांगा

बैठक में कार्यकारिणी की ओर से विजयानगरम मार्केट में स्थित दुकानों से मौजूदा समय में हो रही कर वसूली पर चर्चा की गयी । शहर के बीच स्थित इस बाजार से बहुत ही कम दर पर कर की वसूली होती है। इसके लिए की जा रही कार्यवाही के बारे में नगर आयुक्त शिपू गिरि ने अवगत कराया। साथ ही कहा कि विजयानगरम मार्केट में स्थित 18 दुकानों को अवैध निर्माण करने के लिए स्पष्टीकरण मांगा गया है। जल्द ही इनका किराया भी बढ़ाया जाएगा। इनका जवाब न मिलने की दशा में अवैध निर्माण ध्वस्त करने के साथ ही दुकान मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा 

मैनहोल ढंकवाने और सीवर की समस्या सुधारने पर दिया बल 

कार्यकारिणी की बैठक में बीते दिनों मैनहोल में गिर कर अधेड़ की मौत होने के मामले पर भी चर्चा छायी । उपसभापति ने कहा कि शहर में कई सड़कें ऐसी हैं जिस पर मैनहोल खुले हुए हैं और ऐसे ही जानलेवा हादसों को डर है। मेयर अशोक तिवारी ने जलकल के महाप्रबंधक एके राजपूत को निर्देश दिया कि अतिशीघ्र सर्वे करा करके ऐसे मैनहोल को ढंकवाएं और सीवर से संबंधित सभी समस्याओं को दूर कराएं।

त्योहार में बिजली, पानी और गंदगी की शिकायत पर लेंगे एक्शन 

मेयर अशोक तिवारी ने नगर निगम और जलकल के अधिकारियों से कहा कि दुर्गापूजा शुरू होने से पहले ही शहर की जो भी समस्याएं हों, उन्हें समय से पूरा कराएं। सीवर, सड़क, लाइटिंग आदि की शिकायतें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। साथ ही बताया कि कर्मचारियों की कमी को भी जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके लिए शासन को पत्र लिखा है। सभी वार्डों में फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव होना चाहिए ।

32 फागिंग मशीन का हुआ उद्घाटन

मयेर अशोक तिवारी ने बुधवार को नगर निगम कार्यालय में आई 32 नई फागिंग मशीनों का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि पहले मशीनों की संख्या कम थी इसलिए पर्यापत मात्रा में फागिंग नहीं हो पा रही थी। अब नई मशीनें आने से यह समस्या नहीं आएगी इसके अलवा एंटी लावा का छिड़काव भी समय से हो सकेगा।

🔷सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |

 |