LIC जीवन उत्सव: LIC का अद्भुत प्लान, जीवन भर मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन

LIC जीवन उत्सव: LIC का कमाल का प्लान, जिंदगी भर मिलेगी 1 लाख रुपये की पेंशन, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन |

मुख्य बातें :- 

एलआईसी जीवन उत्सव

एलआईसी जीवन उत्सव की विशेषताएं

एलआईसी जीवन उत्सव
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने हाल ही में एक आकर्षक पेंशन योजना 'एलआईसी जीवन उत्सव' लॉन्च की है। इस एलआईसी योजना की अनोखी बात यह है कि सीमित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करने के बाद आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसमें एलआईसी की ओर से 10 फीसदी इनकम बेनिफिट भी दिया जाता है.

एलआईसी जीवन उत्सव की विशेषताएं

एलआईसी जीवन उत्सव की खासियत यह है कि इसमें प्रीमियम भुगतान की अवधि 5 से 16 साल है। इसका मतलब है कि आपको सीमित समय के लिए पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करना होगा। प्रीमियम भुगतान अवधि के आधार पर कुछ वर्षों के इंतजार के बाद आपको पॉलिसी का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

यदि इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ भी दिया जाता है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो मूल बीमा राशि का 7 गुना या वार्षिक प्रीमियम, जो भी अधिक हो। ये दिया जाएगा. मृत्यु लाभ कभी भी भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता।

वहीं, यदि व्यक्ति पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद जीवित रहता है, तो मूल सुनिश्चित राशि का 10% का आय लाभ नियमित और लचीले आधार पर सालाना दिया जाएगा। एलआईसी जीवन उत्सव में न्यूनतम सुरक्षा राशि 5 लाख रुपये होगी.

कैसे मिलेगी एक लाख पेंशन?
उदाहरण के लिए, यदि आप 25 वर्ष के हैं और 10 लाख रुपये की गारंटी राशि और 12 वर्ष के प्रीमियम भुगतान अवधि के साथ एलआईसी जीवन उत्सव योजना चुनते हैं। इसमें आपको 36 साल तक की अवधि (12 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि) तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी के पहले वर्ष में 92,535 रुपये (जीएसटी 4.5%) का प्रीमियम देय है और दूसरे से 12वें वर्ष तक सालाना 90,542 रुपये (2.25%) का प्रीमियम देय है।

प्रीमियम भुगतान अवधि पूरी करने के बाद आपको 37वें और 38वें वर्ष तक इंतजार करना होगा। इसके बाद आपको 39वें से 100वें साल तक एलआईसी से 1 लाख रुपये (सुनिश्चित राशि का 10%) का आय लाभ मिलेगा।

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूवेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें.