Career Tips : सरकारी बीमा कंपनी LIC में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

यह कंपनी देशभर में फैली हुई है, यही वजह है कि हर साल LIC में विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं।  

करियर टिप्स: LIC में AAO पद पर कैसे चयनित हों, यहां पाएं पूरी जानकारी

  मुख्य बातें

  सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) एलआईसी में एक प्रतिष्ठित पद है।

  इस पद पर जगह पाने के लिए आपके पास डिग्री होना जरूरी है।

  चयन के लिए आपको प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार चरणों में उपस्थित होना होगा।

  कैरियर समाचार, नई दिल्ली।  भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी हमारे देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी के रूप में जानी जाती है।  यह कंपनी देशभर में फैली हुई है, यही वजह है कि हर साल LIC में विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं।  

अगर आप भी एलआईसी में सरकारी नौकरी करने का सपना देखते हैं तो सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) का पद आपके लिए सबसे अच्छा है।

  इस वैकेंसी में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को योग्यता के साथ-साथ परीक्षा के कई चरण भी पास करने होंगे।  इस लेख में आप इस पद के लिए पात्रता और चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप उसके अनुसार तैयारी कर सकें।

  एएओ पद के लिए यह योग्यता होनी चाहिए
  प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) के पद पर नौकरी पाने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा
  इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता पूरी करने के साथ-साथ न्यूनतम आयु 21 वर्ष और सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई थी।  ऊपरी आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी/एसटी के लिए 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

  चयन कैसे होगा?
  एलआईसी में एएओ पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की प्रक्रिया से गुजरना होगा।  पहले चरण में प्रारंभिक मूल्यांकन किया जाएगा।  

इस परीक्षा में निर्धारित कट-ऑफ अंक सुरक्षित करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे।  उसके बाद मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी।  

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चरण की साक्षात्कार प्रक्रिया में भाग लेना होगा।  सभी चरणों में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट सूची में जगह दी जाएगी और रिक्त पदों पर विज्ञापन दिया जाएगा।


सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi-👉 Facebook 👉Twitter 👉 Instagram 👉 Teligram👉Google News. पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |