'मुझसे बात करो, मैं तुम्हारी बहुत मदद करूंगा...' अगर ये कॉल आएंगे तो अपने आप ब्लॉक हो जाएंगे, वो भी एक क्लिक से

'मुझसे बात करें, मैं आपकी बहुत मदद करूंगा...', 'हैलो सर, आपको लोन लेना होगा...' या 'सर, हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन नौकरी का ऑफर है...' आपको मिल रहा होगा ऐसी कॉल तो सावधान हो जाएं | 

'मुझसे बात करो, मैं तुम्हारी बहुत मदद करूंगा...' अगर ये कॉल आएंगे तो अपने आप ब्लॉक हो जाएंगे, वो भी एक क्लिक से।

Tech News : कॉल इतनी बार आती हैं कि आपको कॉल का उत्तर देना पड़ता है और जानना पड़ता है कि यह अवांछित है या नहीं। जब ये कॉल्स जरूरी काम के वक्त आती हैं तो बहुत चिड़चिड़ाहट होती है। लेकिन अब ट्रूकॉलर ने इन कॉल्स को रोकने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर का नाम AI स्पैम ब्लॉकिंग है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा स्पैम कॉल से बचाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

यह नई 'मैक्स' सुरक्षा केवल ट्रूकॉलर एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध होगी और केवल सशुल्क सदस्यता वाले लोगों के लिए उपलब्ध है। यह फीचर स्वचालित रूप से स्पैम कॉल को ब्लॉक कर देता है। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में विस्तार से...

ट्रूकॉलर एआई स्पैम ब्लॉकिंग फ़ीचर: कैसे सक्रिय करें /Truecaller AI Spam Blocking Feature: How to Activate

ट्रूकॉलर पर एआई स्पैम ब्लॉकिंग फीचर को इनेबल करने की प्रक्रिया काफी आसान है। यदि आप सशुल्क ट्रूकॉलर ग्राहक हैं, तो ऐप खोलें और सेटिंग्स पर जाएं। फिर वहां आपको 'Block' का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

पहले, सशुल्क उपयोगकर्ताओं के लिए केवल दो विकल्प थे: अक्षम और बेसिक। बेसिक पर, जिन कॉलों को कई लोग स्पैम मानते थे, उन्हें ब्लॉक कर दिया गया, लेकिन ऑफ पर, किसी भी कॉल को ब्लॉक नहीं किया गया। अब एक नया 'मैक्स' विकल्प है, जिसे चुनने के बाद सभी स्पैम कॉल स्वचालित रूप से ब्लॉक हो जाएंगी।

स्पैम कॉल्स को कैसे ब्लॉक करें / How to block spam calls

जब आप मैक्स विकल्प चुनते हैं, तो ट्रूकॉलर स्वचालित रूप से सभी ज्ञात स्पैम नंबरों से कॉल को ब्लॉक कर देगा। इसे हासिल करने के लिए ट्रूकॉलर ने कई अलग-अलग एल्गोरिदम बनाए हैं जो एआई तकनीक पर काम करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये एल्गोरिदम विभिन्न देशों में काम करते हैं, ट्रूकॉलर ने कई परीक्षण किए हैं। कुल मिलाकर, यह सुविधा स्पैम कॉल प्राप्त होने की संभावना को काफी कम कर देती है।

Truecaller subscription plan

भले ही मैक्स विकल्प अधिकांश स्पैम कॉल को ब्लॉक कर देता है, कभी-कभी कोई महत्वपूर्ण कॉल गलती से ब्लॉक हो सकती है। ट्रूकॉलर इसे पहचानता है और कहता है कि वह महत्वपूर्ण कॉल को गलती से ब्लॉक करने की संभावना को कम करने के लिए उपयोगकर्ताओं की मदद से इस सुविधा में लगातार सुधार करेगा। ध्यान रखें कि यह सुविधा केवल ट्रूकॉलर पेड प्लान पर उपलब्ध है। भारत में इस प्लान की कीमत 75 रुपये प्रति माह या 529 रुपये प्रति वर्ष से शुरू होती है।

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |