अनियमितता एवं भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, शिकायत मिलने पर होगी कड़ी कार्रवाई: रामाशंकर सिंह पटेल|Irregularity and corruption will not be tolerated, strict action will be taken on receipt of complaint: Ramashankar Singh Patel|

प्रभारी मंत्री रामाशंकर सिंह पटेल के जनपद भ्रमण के दौरान अधिकारियों के साथ बैठक कर शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। 

अधिकारियों की बैठक लेते प्रभारी मंत्री

चंदौली। राज्यमंत्री, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत,उ0प्र0 सरकार एवं जनपद के प्रभारी मंत्री रामाशंकर सिंह पटेल के जनपद भ्रमण के द्वितीय दिवस के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में संचालित शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गयी। 


नहरों की सिल्ट सफाई नहीं होने का मामला गंभीर


बैठक के दौरान नहरों की समुचित सफाई नहीं होने का मामला संज्ञान में आने पर मा0 मंत्री जी ने असंतोष जताते हुए कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ।उन्होंने कहा कि नहरों से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचे, यह सरकार की प्राथमिकता में है। अतः नहरों की सिल्ट सफाई नहीं होने का मामला गंभीर है। 




उन्होंने अधिकारियों की टीम बनाकर नहरों की सफाई के कार्य का सत्यापन कराने का निर्देश दिया। जनपद में कई महीनों से कुछ ट्यूबेल खराब होने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने ऐसे सभी ट्यूबेल्स की पत्रावली तलब की साथ ही खराब ट्यूबेल्स को अविलंब ठीक कराए जाने के कड़े निर्देश अधिशासी अभियंता को दिए। 


जर्जर व लटकते विद्युत तारों को भी तत्काल ठीक कराने का निर्देश


जनपद में खराब ट्रांसफॉमर्स को समय से नहीं बदलने की कार्यवाही करने पर विद्युत विभाग के अभियंताओं कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि कार्यशैली में सुधार लाएं अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि खराब ट्रांसफार्मरों को समय सीमा के अंतर्गत बदलने की कार्रवाई प्रत्येक दशा में की जाए। उन्होंने खराब ट्रांसफार्मरों को अभिलंब बदले जाने का निर्देश विद्युत विभाग के अभियंताओं को दिया। उन्होंने जर्जर व लटकते विद्युत तारों को भी तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया । 


निर्माणाधीन सेतु के निर्माण में अपेक्षित गति लाने को कहा


माननीय मंत्री ने पीडब्ल्यूडी की समीक्षा के दौरान जनपद में सड़कों के चौड़ीकरण ,सुदृढ़ीकरण व गड्ढा मुक्ति आदि कार्यों का सत्यापन कराने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया। समीक्षा के दौरान जनपद में सेतुओं के निर्माण का कार्य धीमा पाया गया। इस पर प्रभारी मंत्री ने सेतुओं के निर्माण में अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए।




उन्होंने चंदौली मझवार रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य को तेजी से कराते हुए पूर्ण कराने का निर्देश सेतु निगम के अभियंता को दिया। उन्होंने कहा कि जनपद में निर्माणाधीन सेतु के निर्माण में अपेक्षित गति लाने हेतु अधिकारियों की टीम बनाकर लगातार मानिटरिंग कराया जाये।


गोवंश आश्रय स्थलों में सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित हो


प्रभारी मंत्री जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लंबित प्रकरणों को निस्तारित करा कर किसानों को लाभान्वित कराने की कार्रवाई तेजी से कराए जाने का निर्देश उपनिदेशक कृषि को दिए। जनपद में गोवंश आश्रय स्थलों में सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को दिए ।


उन्होंने कहा कि गोवंश आश्रय स्थलों में पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा, पानी ,दवाओं इत्यादि की व्यवस्था मुकम्मल रहे। कहीं भी कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष अब तक तीन लाख 59 हजार 490 लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा चुका है। 


कोविड टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार एवं जागरूकता जरूरी


श्री पटेल ने कोविड टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार एवं जागरूकता हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। बैठक के दौरान जनपद में आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की गति धीमी पाए जाने पर उसमें तेजी लाए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए। 


उन्होंने कहा कि अगली बैठक से पूर्व लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने में व्यापक सुधार दिखना चाहिए। अतिरिक्त प्रयास करते हुए अधिक से अधिक लोगों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की कार्यवाही की जाए ।


अधूरे शौचालय को जल्द पूरे कराया जाए


सामुदायिक शौचालय के निर्माण की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में अब तक 554 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है । माननीय मंत्री ने शेष सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया। 


उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। इसी प्रकार अवशेष पंचायत भवनों का निर्माण कार्य भी तेजी से पूर्ण करा लिया जाए, साथ ही पुराने पंचायत भवनों को मरम्मत कर अपडेट कराने की कार्रवाई तेजी से कराई जाए। जिन पंचायत भवनों पर अवैध कब्जा है उन्हें एक सप्ताह के अंदर कब्जा मुक्त कराने की कार्रवाई जिला पंचायत राज अधिकारी कराएं।


माननीय मंत्री जी ने जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत हर घर को नल से जल उपलब्ध कराने हेतु महत्वाकांक्षी योजना में तेजी से कार्रवाई करने का निर्देश जल निगम के अधिशासी अभियंता को दिया। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत तेजी से कार्य कराए जाने की आवश्यकता है जिससे जनपद वासियों को नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।


प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के निर्माण की धीमी गति पर जताई नाराजगी  


प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान परियोजना अधिकारी डूडा द्वारा बताया गया कि अब तक जनपद में कुल 2235 आवास पूर्ण कराए जा चुके हैं। इस पर माननीय मंत्री जी ने निर्देशित करते हुए कहा कि अवशेष आवासों को सभी आवश्यक कार्रवाई करते हुए तेजी से पूर्ण कराया जाए । उन्होंने परियोजना अधिकारी डूडा को चेतावनी देते हुए कहा कि आवासीय योजनाओं में काफी शिकायतें मिल रही हैं ,कार्यशैली में सुधार लाएं । कहा कि आगे यदि शिकायतें मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


माननीय मंत्री जी ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन वितरण में कोटेदारों की शिकायतें मिल रही है। जिला पूर्ति अधिकारी पूरी पारदर्शिता के साथ खाद्यान्न वितरण कराने का कार्य करें। कार्ड धारकों को निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न समय से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए ।


कल्याणकारी योजनाओं में लापरवाही की शिकायत कत्तई क्षम्य नहीं 


मा0 मंत्री जी ने वृद्धा, निराश्रित विधवा ,दिव्यांगजन पेंशन व अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के चयन हेतु कैंप लगवाए जाने का निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं में लापरवाही की शिकायत कत्तई क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने पेंशन योजनाओं के लंबित आवेदन पत्रों की स्वीकृति की कार्रवाई एक सप्ताह के अंदर कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।


माननीय मंत्री जी ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस आदि के दौरान आने वाली शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण का हर संभव प्रयास किया जाए। इससे शिकायतकर्ता की समस्याओं का त्वरित समाधान होगा।


बैठक दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए माननीय मंत्री जी ने कहा कि सरकार की मंशा के खिलाफ कार्य करने वाला अधिकारी बख्शा नहीं जाएगा । लापरवाह या काम नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हेतु शासन को लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आवास, पेंशन आदि महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजनाओं को पारदर्शी तरीके से जमीन पर उतारने का कार्य अधिकारी करें। योजनाओं की आकस्मिक जांच की जाएगी। कार्य में गुणवत्ता आवश्यक है ।कमी या लापरवाही पाए जाने पर जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित होगी।


डीएम ने मातहतों को मंत्री जी के निर्देश को शत-प्रतिशत पूरा करने के दिये निर्देश


इस अवसर पर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कहा कि आज की बैठक के दौरान माननीय मंत्री जी द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उसका पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। अधिकारीगण माननीय मंत्री जी के निर्देशों को अमल में लाते हुए तदनुसार पूरी तत्परता से कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार , भाजपा जिलाध्यक्ष श्री अभिमन्यु सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री अजितेंद्र नारायण, जनप्रतिनिधि राणा सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डीएफओ, पीडी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, उपनिदेशक कृषि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।