Miss Universe : मिस यूनिवर्स 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं दिविता राय कौन हैं ?

अमेरिका में 71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन किय जा रहा है। इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर्नाटक की 25 वर्षीय मॉडल दिविता राय कर रही हैं।

Miss Universe : मिस यूनिवर्स 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं दिविता राय कौन हैं  ?

न्यूयॉर्क। अमेरिका में 71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन किय जा रहा है। इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर्नाटक की 25 वर्षीय मॉडल दिविता राय कर रही हैं। इन्हें पिछले साल मिस डीवा यूनिवर्स 2022 का खिताब मिला था। बेंगलुरु के पब्लिक स्कूल बचपन से पढ़ी दिविता ने मुंबई के एक कॉलेज से आर्किटेक्चर से पढ़ाई की है और वह कई एनजीओ से जुड़ी हुयी हैं।

बता दें कि दिविता का जन्म 10 जनवरी, 1998 को मैंगलोर में हुआ है, हालांकि अब वह मुंबई में ही रहती हैं। उन्होंने कर्नाटक के राजाजीनगर में स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की और फिर मुंबई में रहने लगी। इसके बाद मुंबई के सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से बैचलर डिग्री लिया।  
 
दिविता पेशे से एक मॉडल होने के साथ-साथ एक आर्किटेक्ट बन चुकी हैं। दिविता को बैडमिंटन और बास्केटबॉल खेलना काफीपसंद है। उन्हें पेटिंग और संगीत का भी ढेरों शौक है। दिविता के पिता इंडियन ऑयल में नौकरी करते हैं। उनके जीवन का आदर्श वाक्य है - " बदलाव से मत डरना, जिंदगी को गले लगाना और हर एक लम्हे को खुलकर जीना "।

दिविता राय, सुष्मिता सेन को अपना आदर्श और प्रेरणा मानती हैं। दिविता कहती हैं कि सुष्मिता ने भारत में कई लड़कियों को मिस यूनिवर्स के मंच तक पहुंचने का सपना दिखाया है। सुष्मिता भारत की पहली महिला रहीं , जो 1994 में मिस यूनिवर्स बनी। दिविता ने मिस दीवा यूनिवर्स 2022 का टाइटल अपने नाम किया।जब दिविता ने दीवा यूनिवर्स का खिताब जीता तो मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहना कर स्वागत किया था। 

दिविता अपने पिता से बहुत प्रेरणा लेती रहीं हैं वो शिक्षा को हर किसी के लिए सुलभ बनाना चाहती हैं। वह कहती हैं, मेरे पिता ने आर्थिक संकट से बाहर आने के लिए शिक्षा की ताकत का इस्तेमाल किया था । मेरे पिता ने पैसे कमाने के लिए खुद को सशक्त बनाया और अपने परिवार की मदद केंव मवन सफल रहे ।

सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.