MSME उद्यमियों को बांटें 20 हजार करोड़ का लोन , योगी बोले - लघु उद्योग से ही साकार होगा ग्राम स्वराज का सपना

अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर राजधानी में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को बैंकर्स द्वारा  बीस हजार करोड़ रुपये का लोन बांटें गए। 

 मुख्यमंत्री योगी 

👉अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर लोकभवन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

लखनऊ। आज राजधानी में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को बैंकर्स ने बीस हजार करोड़ रुपये का लोन बांटें । अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश में पैकेजिंग इंस्टिट्यूट स्थापित करने के एमओयू पर हस्ताक्षर किये गए। 

बदलते यूपी में निवेश पर फायदे की गारंटी हम देते हैं

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में उद्योंगों की आपार संभावनाएं हैं और उद्यमी सरकार के सहयोग से अच्छा प्रॉफिट अर्जित कर सकते हैं। योगी बोले कि बदलते यूपी में निवेश पर फायदे की गारंटी हम देते हैं। हम छोटे उद्योगों को बढ़ावा देकर ही महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार क्र सेक्टर हैं। उद्यमियों को ऋण वितरण के लिए उन्होंने बैंकर्स का धन्यवाद दिया। 


सीएम योगी ने आगे कहा कि वर्ष 2018 में PM नरेंद्र मोदी के विजन से हमने यूपी में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए जिलेवार मैपिंग कराने की शुरुआत की थी। इसके सार्थक परिणाम स्वरुप आज प्रदेश के पचास से ज्यादा जिलों में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट कार्यक्रम के जरिये छोटे उद्यमियों को पहचान मिली है। 

 प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई कर रहे काम

सीएम ने कहा कि आज प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 52 जीआई टैग के साथ यूपी देश के अग्रणी राज्यों में शुमार हुआ है। आज बैंकर्स ने बीस हजार करोड़ का लोन वितरित किये हैं, जिससे 3 लाख 41 हजार छोटे और मंझोले उद्यमी लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश में अभी तक 57 जनपद अपने यूनीक प्रोडक्ट के जरिये विश्व भर में अपनी पहचान बनाकर अच्छा मुनाफा अर्जित कर रहे हैं। सीएम ने कहा हमारा प्रयास है कि प्रदेश के सभी 75 जिलों की भी ऐसी ही पहचान बन जाये । 


पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे बनाये जाएंगे इंडस्ट्रियल क्लस्टर 

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाये जाएंगे। और इसके जरिये साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार देने का काम होगा । उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यमिता और प्रोडक्ट को तकनीक से जोड़ने का शुरू है। इसके लिए तकनीकी संस्थान और प्रदेश की आईआईटी के साथ प्रबंधन के विशेषज्ञों को भी शामिल किया जाएगा। 

लोकभवन में सीएम योगी ने कहा कि राजधानी के अवध शिल्पग्राम में उद्यमियों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएँगी। साथ ही यहाँ ओडीओपी उत्पादों के लिए विश्वस्तरीय मॉल भी बनाया जाएगा। 

सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram. 👉Google News. .