Sundar Pichai Birthday: Google के CEO सुंदर पिचाई की सफलता में बड़े-बड़े रोड़े आए , कभी बनना चाहते थे क्रिकेटर

Sundar Pichai Birthday :  Google के CEO सुंदर पिचाई को हर कोई जानने लगा है। गांव हो या शहर अब वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है। आज उनका 51वां जन्मदिन है। सभी उन्हें जन्म दिन की बधाई दे रहे हैं। 

Sundar Pichai Birthday: Google के CEO सुंदर पिचाई की सफलता में बड़े-बड़े रोड आए , कभी बनना चाहते थे क्रिकेटर

नई दिल्ली। Sundar Pichai Birthday: 21वीं सदी का भारत आज दुनिया के सामने हर क्षेत्र में मिसाल पेश कर रहा है। कई भारतीयों ने दुनियाभर में तिरंगे के मान बढ़ाये हैं। इनमें से एक फेमस नाम है गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई Google CEO Sundar Pichai , जो आज के इस युग में युवाओं के लिए प्रेराणास्रोत बने हुए हैं। 

आईटी सेक्टर में काम करने वाले हर युवा के लिए सुंदर पिचाई एकआईडियल हैं। हर कोई उनके जैसा मुकाम हासिल करने का इच्छुक है। दक्षिण भारत के चेन्नई में एक साधारण परिवार में पैदा हुए वे घर से लेकर लेकर विदेश तक भारत के मान को गौरवान्वित किया है।

आइये हम जानते हैं, उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से


दक्षिण भारत के मदुरै में हुआ सुंदर पिचाई का जन्म

सुंदर पिचाई एक भारतीय मूल के अमेरिकी व्यवसायी हैं। उनका जन्म 10 जून, 1972 को तमिल परिवार में लक्ष्मी और रघुनाथ पिचाई के घर तमिलनाडु के मदुरै शहर में हुआ था। उनकी मां लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर थीं और उनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के GEC में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। सुंदर के पिता का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट था, जिसमें इलेक्ट्रिक कॉम्पोनेंट बनाए जाते थे।

Sundar Pichai Birthday: Google के CEO सुंदर पिचाई की सफलता में बड़े-बड़े रोड आए , कभी बनना चाहते थे क्रिकेटर

ऐसा रहा मदुरै से लेकर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय तक का सफर

दरअसल, सुंदर पिचाई ने शुरुआती पढ़ाई इंडिया में की। वे स्कूली शिक्षा अशोक नगर स्थित जवाहर विद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की थी ।इसके बाद इंटरमीडिए की पढ़ाई वना वाणी स्कूल से पास किया । फिर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई नेआईआईटी खड़गपुर से बीटेक की पढ़ाई पूरी की, उन्होंने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने विदेश में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से मैटीरियल साइंस में इंजीनियरिंग की शिक्षा ग्रहण किया । इसके अलावा सुंदर पिचाई ने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की भी डिग्री हासिल कर लिया 

साल 2004 में Google से जुड़े सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद गूगल को ज्वाइन करने का उनका समय साल 2004 रहा । सुंदर पिचाई ने शुरुआत में गूगल के सर्च बार पर इस छोटी सी टीम के साथ काम किया। फिर उन्होंने गूगल के कई और प्रोडक्ट पर भी काम करना शुरू कर दिया । सुंदर पिचाई जीमेल और गूगल मैप्स जैसे अन्य महत्वपूर्ण एप्लीकेशन डेवलपमेंट में काम कर चुके हैं। 

कंपनी में गूगल टूलबार और क्रोम ऐप डेवलप करने में उनका रोल बहुत इंपॉर्टेंट था। सुंदर पिचाई ने ही गूगल को अपना ब्राउजर लॉन्च करने का आईडिया दिया, जिसके बाद साल 2008 में इसे शुरू कर दिया गया और वे साल 2015 में गूगल के सीईओ की जिम्मेदारी संभल ली।

Sundar Pichai Birthday: Google के CEO सुंदर पिचाई की सफलता में बड़े-बड़े रोड़े आए , कभी बनना चाहते थे क्रिकेटर

कौन हैं पिचाई की पत्नी अंजलि?

बताते हैं कि सुंदर पिचाई की सफलता में सबसे बड़ा महत्वपूर्ण रोल उनकी पत्नी अंजलि पिचाई ने निभाया। सुंदर पिचाई की अंजलि से उनकी दोस्ती आईआईटी खड़गपुर में पढ़ाई के दौरान हुई थी। उनकी ये दोस्ती प्यार में बदल गयी और बाद में उन दोनों ने शादी कर लिया । सुंदर और अंजलि के दो बच्चे हैं, बेटी का नाम काव्या है, जबकि बेटे का नाम किरण है। सुंदर पिचाई को अक्सर सेलिब्रिटीज की शादियों में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ ही देखे जाते हैं।

बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने रहे हैं सुंदर पिचाई

Google के सीईओ सुंदर पिचाई क्रिकेट खेलने और देखने के बड़े ही शौकीन हैं। वे बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे।  वह चेन्नई में अपनी स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। बताया जाता है कि सुंदर पिचाई की कप्तानी में उनकी टीम ने कई टूर्नामेंटे में अवार्ड जीते थे। बता दें कि वह सुनील गावास्कर और मास्ट ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन हैं। हालांकि, सुंदर पिचाई को टी-20 फॉर्मेट ज्यादा पसंद नहीं हैं। सुंदर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह क्रिकेटर बनना चाहते थे।



Sundar Pichai Birthday: Google के CEO सुंदर पिचाई की सफलता में बड़े-बड़े रोड आए , कभी बनना चाहते थे क्रिकेटर


आलीशान है सुंदर पिचाई का घर

बता दें कि हाल ही में सुंदर पिचाई को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। सुंदर पिचाई का घर अमेरिका के कैलिफोर्निया के लॉस अल्टोस में सांता क्लारा की एक पहाड़ी पर स्थित है। उनका घर करीब 31.17 एकड़ में फैला हुआ है। सुंदर का घर इतना आलीशान है कि इसे देखते ही हर कोई आकर्षित हो जाता है। उनके घर में जिम, स्पा, बार, सौर पैनलों सहित कई सुविधाएं मौजूद हैं। सुंदर पिचाई के घर की कीमत 40 मिलियन डॉलर बताई गयी है। वहीं सुंदर की कुल संपत्ति 1310 मिलियन डॉलर है।

सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram. 👉Google News. .