Dollar Vs Rupee: महीने के पहले दिन इंडिया करेंसी में आई तेजी, डॉलर के मुकाबले रुपया इतना पैसा बढ़ा

Dollar Vs Rupee : गुरुवार को आए GDP आंकड़ों के बाद शेयर बाजार में आज भी तेजी देखने को मिली है। इसी के साथ भारतीय करेंसी में भी उछाल आया है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे बढ़कर 83.29 तक पहुंच गया। कच्चे तेल की कीमत 84 अमेरिकी डॉलर के स्तर से घटकर 80 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई।

Dollar Vs Rupee: Indian currency rose on the first day of the month, Rupee increased by so much against dollar

महीने के पहले दिन भारतीय करेंसी में आई तेजी


 नई दिल्ली। विदेशी संस्थागत निवेशकों के द्वारा जारी खरीद ने भारतीय मुद्रा को बढ़त के साथ खोल दिया है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे बढ़कर 83.29 तक पहुंच गया। गुरुवार को जीडीपी आंकड़ों के बीच ने शेयर बाजार को बढ़ावा मिला है।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमत 84 अमेरिकी डॉलर के स्तर से घटकर 80 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई है। तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक+ ने 2024 के लिए उत्पादन कम करने को लेकर कोई एलान नहीं की है।


आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.29 पर मजबूत खुला और 83.25 के उच्चतम स्तर को छू गया। बाद में इसने ग्रीनबैक के मुकाबले 83.29 पर कारोबार किया, जो पिछले बंद के मुकाबले 8 पैसे की बढ़त को दर्शाता है। हालांकि,  गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे गिरकर 83.37 पर बंद हुआ था ।

इस बीच, डॉलर सूचकांक में डॉलर 0.09 प्रतिशत कम होकर 103.41 पर कारोबार कर रहा था। वहीं, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.47 प्रतिशत गिरकर 80.48 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा।


Share  Market में आयी तेजी

आज बीएसई सेंसेक्स 284.82 अंक या 0.43 प्रतिशत बढ़कर 67,273.26 पर कारोबार कर रहा था, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 87.90 अंक या 0.44 प्रतिशत बढ़कर 20,221.05 पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक , विदेशी संस्थागत निवेशक गुरुवार को 8,147.85 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

गुरुवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई-सितंबर के दौरान भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रही। यह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनुमानित 6.5 प्रतिशत से काफी ऊंची है । भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था में से एक होता जा रहा है।

🔷🔷सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूवेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |