SBI vs Post Office Term Deposit: किस एफडी में पैसा लगाना है ज्यादा फायदेमंद, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं और सुरक्षित विकल्प तलाश रहे हैं तो एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में सोच सकते हैं। अच्छी बात यह है कि एसबीआई और बीओबी जैसे कई बैंकों ने अपनी जमा दरें बढ़ा दी हैं।

सावधि जमा दर: एसबीआई या डाकघर, कौन सी दर बेहतर है?

बिजनेस न्यूज, नई दिल्ली। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एसबीआई की तीन साल की एफडी और पोस्ट ऑफिस जमा दर में से आपके लिए कौन सा बेहतर है। एक आम आदमी के लिए निवेश करना एक बड़ा पहलू है। ऐसे में हम अक्सर ऐसे निवेश विकल्प की तलाश में रहते हैं जहां आपको ज्यादा फायदा मिले और जमा दर भी अच्छी हो। ऐसे में एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट एक सही विकल्प हो सकता है.

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बैंकों ने हाल ही में सावधि जमा पर अपनी दरें बढ़ा दी हैं। इसके साथ ही सरकार ने पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है. आइए जानते हैं आप कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं.

बैंक एफडी रेट बढ़ा

हाल ही में, यह बताया गया था कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे कई बैंकों ने हाल ही में सावधि जमा दरों में वृद्धि की है।

29 दिसंबर को केंद्र सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए तीन साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (POTD) योजना पर ब्याज दरें बढ़ा दीं। आइए जानें कि तीन साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरों की तुलना एसबीआई की तीन साल की एफडी दर से कैसे करें।



SBI और पोस्ट ऑफिस की FD रेट

मान लीजिए कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने लगभग सभी टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। यह दर 20 लाख रुपये से कम की एफडी पर लागू की गई थी. कृपया ध्यान दें कि यह नई दर 27 दिसंबर, 2023 से प्रभावी होगी।

बैंक ने 3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाली एफडी पर दरें 25 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दी हैं। इसका मतलब है कि अब इन जमाओं पर 6.75% ब्याज दिया जा रहा है।

3 साल से ज्यादा और 5 साल से कम अवधि वाली FD पर आपको पोस्ट ऑफिस से 6.75% ब्याज मिलेगा। सरकार ने 3 साल की जमा पर ब्याज दर 10 आधार अंक बढ़ाकर 7% से 7.10% कर दी है। कृपया ध्यान दें कि ये शुल्क 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होंगे।

SBI की लेटेस्ट FD रेट

अगर आप 7 दिन से 10 साल के बीच की एसबीआई एफडी चुनते हैं तो बैंक आपको 3.5% से 7% तक ब्याज देगा। वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर अतिरिक्त 50 मूल अंक प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट रेट

पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट योजनाएं बैंक एफडी के समान हैं। लेकिन डाकघर एक से पांच साल की सावधि जमा सुविधा प्रदान करता है।
फिलहाल सरकार ने इन दरों को जनवरी से मार्च तक के लिए अपडेट किया है. एक साल के पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट प्लान पर अब 6.9% ब्याज मिलेगा और दो साल की अवधि के लिए 7% ब्याज मिलेगा।
तीन और पांच साल की सावधि जमा योजनाएं क्रमशः 7.1% और 7.5% की दर प्रदान करती हैं। ये शुल्क 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी हैं।


➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें.|