सेंसेक्स क्या होता है What is Sensex? | निफ्टी व सेंसेक्स में क्या हैं अंतर What is the difference between Nifty and Sensex?

आप को जानकारी के लिए बता दें की सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों भारतीय स्टॉक मार्केट से संबंधित प्रमुख सूचियाँ (indices) होती हैं।

सेंसेक्स क्या होता है What is Sensex? | निफ्टी व सेंसेक्स में क्या हैं अंतर What is the difference between Nifty and Sensex?

जहां सेंसेक्स “Stock Exchange” का सूचकांक “index” होता है, वहीं सेंसेक्स BSE (Bombay Stock Exchange) का सूचकांक यानि Index है | दोनों ही सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार के मुख्य सूचकांक हैं, जो शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव को मापते हैं | 

सेंसेक्स (Sensex) क्या होता है ? 


सेंसेक्स भारतीय स्टॉक मार्केट का प्रमुख सूची है, जिसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के द्वारा प्रकाशित किया जाता है। सेंसेक्स वह 30 बड़े और निर्वाचित कंपनियों के स्टॉक की मूल्य चार्ट को प्रतिनिधित्व करता है जो BSE पर व्यापित हैं। 

सेंसेक्स इंडियन इकॉनॉमी के स्वास्थ्य को मापने और विश्लेषण करने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह बाजार की स्थिति और वृद्धि का सूचक होता है।सेंसेक्स BSE स्टॉक एक्सचेंज में होने वाले उतर-चढाव को बताता है | सेंसेक्स में BSE की Top 30 Company को Index किया जाता है | 

निफ्टी (Nifty) क्या होता है ?

निफ्टी एनएसई 50 (NSE Nifty) के रूप में जाना जाता है और इसे भारतीय नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के द्वारा प्रकाशित किया जाता है।

निफ्टी 50 शेयरों के एक सेट की तरह काम करता है, जो NSE पर व्यापित हैं और विभिन्न क्षेत्रों से चयनित होते हैं। निफ्टी भी भारतीय शेयर बाजार की स्थिति को मापने के लिए महत्वपूर्ण है और निवेशकों को बाजार की चाल को समझने में मदद करता है।


सेंसेक्स क्या होता है What is Sensex? | निफ्टी व सेंसेक्स में क्या हैं अंतर What is the difference between Nifty and Sensex?

निफ्टी (Nifty) और सेंसेक्स (Sensex) मेंअंतर (Difference) क्या है ? 


 सेंसेक्स, BSE का सूचकांक है, जिसमें 30 कंपनियों के स्टॉक लिस्टेड होते हैं, जबकि निफ्टी NSE का सूचकांक है, जिसमें 50 कंपनियाँ लिस्टेड होती है | 

माध्यम (Exchange)

 सेंसेक्स BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) द्वारा प्रकाशित किया जाता है, जबकि निफ्टी NSE (भारतीय नैशनल स्टॉक एक्सचेंज) द्वारा प्रकाशित किया जाता है।

संख्या और चयनित कंपनियां (Number and Selection of Companies)

 सेंसेक्स में 30 कंपनियां शामिल होती हैं, जबकि निफ्टी में 50 कंपनियां शामिल होती हैं।

सेंसेक्स का इतिहास और निफ्टी का इतिहास (History)

 सेंसेक्स 1986 में शुरू हुआ था, जबकि निफ्टी 1996 में शुरू हुआ था।

क्षेत्र (Sectors)
 
सेंसेक्स और निफ्टी में शामिल कंपनियां और क्षेत्रों का चयन भिन्न हो सकता है, लेकिन दोनों इंडिसेस का उद्देश्य भारतीय शेयर बाजार की प्रक्रिया और गतिविधियों को प्रतिनिधित्व करना है।

ये इंडिसेस निवेशकों को बाजार की स्थिति को मापने और विश्लेषण करने में मदद करते हैं, और वित्तीय सूचना के स्रोत के रूप में महत्वपूर्ण हैं।

उपरोक्त रिपोर्ट को Read  करने के बाद आप को पता चल गया होगा कि सेंसेक्स क्या होता है | निफ्टी व सेंसेक्स में क्या अंतर हैं | शेयर मार्केट सम्बंधित खबरों के लिए आगे भी पढ़ते रहिये Purvanchal News Print. 

🔷सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories, follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |