पूरा शरीर बन जाएगा छिपकली जैसा लचीला, बस करें ये योगासन, जानें करने की विधि और फायदे

Lizard Pose :  कूल्हे की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए छिपकली आसन बहुत अच्छा माना जाता है | यह योग कमर और पेट संबंधी बीमारियों से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है |

पूरा शरीर बन जाएगा छिपकली जैसा लचीला, बस करें ये योगासन, जानें करने की विधि और फायदे
Lizard Pose

छिपकली आसन: यह तो सभी जानते हैं कि रोजाना योग करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे कई योग आसन हैं जो कई बीमारियों को दूर करते हैं और शरीर को फिट रखते हैं। आज हम जिस आसन के बारे में बात करेंगे वह उत्थान परगासन है, जिसे अंग्रेजी में लिजर्ड पोज कहा जाता है।

कूल्हे की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए यह आसन बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा यह योग कमर और पेट संबंधी बीमारियों से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं छिपकली आसन करने का सही तरीका, इसके फायदे और किसे नहीं करना चाहिए।

छिपकली आसन करना सीखें


1-योग करने के लिए सबसे पहले योगा मैट को बिछाकर पेट के बल लेट जाएं।
2-अधो मुख शवासन योगासन आपको लेटकर करना है। इस योग मुद्रा में अपने सिर को दोनों हाथों के बीच रखें और अपने कूल्हों को आकाश की ओर करें।
3-अपने दाहिने घुटने को अपने दाहिने हाथ के करीब लाएँ और इसे 90 डिग्री के कोण पर रखें और अपने बाएँ पैर को सीधा रखें।
4-अब गहरी सांस लें और अपनी कोहनियों को मजबूती से फर्श पर रखें। साथ ही अपनी हथेलियों को फर्श पर सपाट रखें।
5-अब इसी मुद्रा में रहें और 5 से 6 गहरी सांसें लें। उसके बाद, शुरुआती मुद्रा यानी अधो मुख शवासन पर लौट आएं और इसे कुछ सेकंड के लिए रोककर रखें।

छिपकली आसन के फायदे



वजन घटना
वजन कम करने के लिए उत्था परगासन बहुत उपयोगी माना जाता है। इस योगासन को नियमित रूप से करने से पेट और कूल्हों के आसपास की चर्बी कम हो जाती है।


छाती और कंधों के लिए
छिपकली आसन योग करने से छाती और कंधे की हड्डियां मजबूत रहती हैं। फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए यह योग बहुत उपयोगी है।


रीढ़ की हड्डी के लिए

रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाने में यह योग बहुत फायदेमंद साबित होता है। ऐसा करने से कमर दर्द, अकड़न समेत कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।


मानसिक स्थिति

मानसिक स्थिति को स्वस्थ बनाए रखने और तनाव से बचने में यह योग आसन बहुत मददगार है।


पेट की समस्या
पेट की बीमारियों से राहत पाने के लिए उत्थान परगासन बहुत अच्छा माना जाता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

छिपकली आसन योग किसे नहीं करना चाहिए?


कटिस्नायुशूल

जिन लोगों को साइटिका और पीठ के निचले हिस्से में दर्द है उन्हें उत्थान परसाना नहीं करना चाहिए।


कलाई की चोट
अगर आपका हाथ या कलाई घायल है तो आपको इस योगासन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे हाथ पर दबाव पड़ता है और चोट और भी बदतर हो सकती है।


कंधे की हड्डी उखड़
जिन लोगों को किसी भी कारण से कंधे की अव्यवस्था की समस्या है, उन्हें उत्थान परसासन से बचना चाहिए। इससे कंधे की समस्या हो सकती है.


अस्वीकरण: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। "पूर्वांचल न्यूज प्रिंट" इसकी पुष्टि नहीं करता है। कुछ भी करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूवेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |