COVID-19 Subvariant JN.1: फिर लौट आया कोरोना, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, अब इन नियमों का करना होगा पालन

COVID-19 Subvariant JN.1: जैसे-जैसे क्रिसमस और नया साल नजदीक आ रहा है, शहर के कुछ अस्पतालों के डॉक्टरों ने लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है।

COVID-19 Subvariant JN.1: फिर लौट आया कोरोना, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, अब इन नियमों का करना होगा पालन


नयी दिल्ली | भारत के कई राज्यों में COVID-19 के नए JN.1 स्ट्रेन का प्रसार चिंता का कारण बना हुआ है। इससे लोगों को संक्रमण फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने पड़े हैं। भारत में फिलहाल कोविड-19 नियंत्रण में है। मंगलवार को सक्रिय मामले 1,970 हैं। हालांकि, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक समेत देशभर के राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है।

केंद्र ने सोमवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के जेएन.1 वैरिएंट के संबंध में निरंतर सतर्कता बनाए रखने को कहा। आगामी त्योहारी सीज़न को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि राज्यों को बीमारियों के फैलने के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य उपाय करने चाहिए।

केरल में मिला पहला केस

भारत में JN.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था, जहां एक 79 वर्षीय महिला में इसके लक्षण पाए गए थे। मीडिया से बात करते हुए केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एक महिला में नए कोविड वेरिएंट JN.1 की पुष्टि हुई है, अब महिला पूरी तरह से ठीक है | 

कर्नाटक में मास्क अनिवार्य

सभी कोविड जेएन.1 वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए, कर्नाटक सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, हृदय और गुर्दे की बीमारियों वाले लोगों और बुखार, खांसी और सर्दी वाले लोगों के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग करने का आदेश दिया है।

दिल्ली में मास्क पहनने की सलाह

दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने, भीड़ से बचने और स्वस्थ आहार खाने की सलाह दी है। क्रिसमस और नया साल करीब आते ही शहर के कुछ अस्पतालों के डॉक्टरों ने लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है।

तेलंगाना के अस्पतालों में अलर्ट जारी

नए कोविड वेरिएंट के खतरे को देखते हुए, तेलंगाना सरकार ने सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी किया है। गांधी अस्पताल के अतिरिक्त चिकित्सा शिक्षा निदेशक (डीएमई) ने कहा कि तेलंगाना में जेएन.1 वैरिएंट का अब तक कोई मामला नहीं है।

उत्तराखंड हाई अलर्ट पर

नए कोविड वेरिएंट से निपटने के लिए उत्तराखंड सरकार को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसने राज्य के सभी जिलों और अस्पतालों को एक सलाह जारी की है और उनसे कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा है।

राजस्थान में मरीजों की निगरानी के निर्देश

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को जयपुर में समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को चिकित्सा संस्थानों में आने वाले सर्दी और सांस की बीमारियों से पीड़ित मरीजों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए | 

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूवेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें.