Diamond Exchange Bourse : अमेरिका को भूल जाइए, अब भारत में है सबसे बड़ा डायमंड एक्सचेंज, 65,000 लोगों को मिलेगी नौकरी

दुनिया का सबसे बड़ा Diamond Exchange अब अमेरिका में नहीं बल्कि भारत के सूरत में है | इसे बनाने में 3,400 करोड़ रुपये की लागत आई |

Diamond Exchange Bourse: अमेरिका को भूल जाइए, अब भारत में है सबसे बड़ा डायमंड एक्सचेंज, 65,000 लोगों को मिलेगी नौकरी

 अमेरिका को भूल जाइए, अब भारत में है सबसे बड़ा डायमंड एक्सचेंज, 65,000 लोगों को मिलेगी नौकरी

Diamond Exchange Bourse का उद्घाटन: दुनिया भर में हीरा कारोबार के लिए मशहूर सूरत अब हीरा कारोबार का वैश्विक शक्ति केंद्र बनेगा। पीएम ने सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन किया. सूरत डायमंड एक्सचेंज दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज है। उन्होंने अमेरिकी पेंटागन के डायमंड एक्सचेंज को पीछे छोड़ दिया। 

यहां 4,500 नेटवर्क ऑफिस होंगे. यहां 65 हजार प्रोफेशनल्स काम करेंगे | सूरत डायमंड बोर्स को 3,400 करोड़ रुपये की लागत से 35.54 एकड़ में बनाया गया था। इसके साथ ही पीएम मोदी ने आज सूरत एयरपोर्ट पर विश्व स्तरीय इंटीग्रेटेड टर्मिनल भी देश को समर्पित किया. आइए जानते हैं सूरत डायमंड बोर्स और नए टर्मिनल की खासियतें।

सूरत को पीएम मोदी का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के सूरत को कई सौगातें दीं. पीएम मोदी ने आज सूरत एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया| इसके साथ ही PM मोदी ने सूरत में दुनिया के सबसे बड़े Diamond Exchange का भी उद्घाटन किया. यह इमारत डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल सिटी का हिस्सा है।

Diamond Exchange Bourse : अमेरिका को भूल जाइए, अब भारत में है सबसे बड़ा डायमंड एक्सचेंज, 65,000 लोगों को मिलेगी नौकरी


सूरत, दुनिया का सबसे बड़ा हीरा केंद्र

आपको बता दें कि सूरत एयरपोर्ट को आधुनिक लुक देने का मकसद इस डायमंड सिटी को दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड हब बनाना है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज सूरत डायमंड बोर्स का भी उद्घाटन किया. यह Diamond Exchange Bourse दुनिया का सबसे बड़ा हीरा आभूषण व्यवसाय केंद्र होगा। 

इसे कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित किया गया था। जहां हीरा व्यापारियों के लिए आयात-निर्यात विनिमय की सुविधा उपलब्ध है। डायमंड बोर्स में एक ज्वेलरी मॉल के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बैंक और ज्वेलरी रिटेल के लिए सुरक्षित वॉल्ट हैं।

सूरत एयरपोर्ट टर्मिनल विशेषता

आपको बता दें कि यह टर्मिनल विमानन की दुनिया में अविश्वसनीय और अनोखा है। यह टर्मिनल हवाई अड्डे की क्षमता के विस्तार का हिस्सा है। इसे शहर के प्रवेश द्वार के रूप में डिजाइन किया गया था। जहां स्थानीय संस्कृति और विरासत की झलक दिखाई देती है। इस इमारत में रैंडर के पुराने घरों की समृद्ध, पारंपरिक लकड़ी शैली का प्रभाव दिखाई देता है। 

इसके अलावा, टर्मिनल भवन को आधुनिक सौर और सीवेज सिस्टम से सुसज्जित किया गया है। वहीं, गर्मी से बचने के लिए ग्लेज़िंग यूनिट और वर्षा संग्रहण सुविधाओं के भी उपाय किए गए हैं।
उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने क्या कहा?

Diamond Exchange Bourse के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की सभी इमारतों की चमक सूरत की इस इमारत के सामने फीकी है। हमने बड़ी मेहनत से इसे पंच तत्व की कल्पना के अनुरूप बनाया। सूरत के कारोबारियों को दो सौगातें मिलीं. सूरत हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है। इससे सूरत के लोगों की 30 साल पुरानी मांग पूरी हो गई है | 

दुबई के लिए फ्लाइट आज से शुरू हो गई | हांगकांग के लिए उड़ान जल्द ही रवाना होगी। इसके साथ ही गुजरात में तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं. हीरे के अलावा कपड़ा और पर्यटन उद्योग भी इससे समृद्ध होंगे। मैं गुजरात के लोगों को इन उपहारों के लिए बधाई देता हूं।

➧ सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूवेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें.