क्या अपने फ़ोन को Restart अथवा Power off करना बेहतर है? अगर आप जान लेंगे ये 'रहस्य' तो कभी खराब नहीं होगा आपका मोबाइल !

क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया है कि जब फोन के दोनों विकल्प बंद करके दोबारा चालू किए जाते हैं तो दोनों विकल्प क्यों दिए जाते हैं? अपने फ़ोन को Restart अथवा  off करना कौन सा बेहतर है?

फोटो: फोन को रीस्टार्ट करें या बंद करें?

टेक न्यूज़  | फोन का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है और अब लोग छोटे-बड़े हर तरह के काम इसी पर करते हैं। जब आपका फोन नया होता है तो उसे इस्तेमाल करने में काफी मजा आता है, लेकिन जैसे-जैसे वह पुराना होता है, उसमें तमाम तरह की दिक्कतें आने लगती हैं।

कई बार फोन में कुछ ऐसी समस्या आने लगती है, जिससे फोन फ्रीज हो जाता है और हम तुरंत डिवाइस को बंद कर देते हैं ताकि जब दोबारा ऑन करें तो फोन ठीक से काम करने लगे। फोन पर हमारे पास पावर ऑफ और रीस्टार्ट विकल्प हैं।

   बिजली बंद होने पर फोन बंद हो जाता है और हमें उसे दोबारा खोलना पड़ता है। पुनः आरंभ करने पर, फ़ोन स्वचालित रूप से बंद और चालू हो जाता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दोनों का काम एक ही है, दो विकल्प देने का फायदा है और इन दोनों विकल्पों से फोन में क्या होता है। हर हफ्ते अपने फोन को रीस्टार्ट करने से मेमोरी लीक को रोकने में भी मदद मिलती है।

बैटरीज प्लस द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेमोरी लीक तब होती है जब किसी एप्लिकेशन को काम करने के लिए बड़ी मात्रा में मेमोरी की आवश्यकता होती है, लेकिन जब एप्लिकेशन उपयोग में नहीं होता है तो मेमोरी खाली नहीं होती है।

-अपने फोन को रीस्टार्ट करने से कनेक्टिविटी संबंधी समस्याओं में मदद मिल सकती है। कभी-कभी पुराने स्मार्टफोन डेटा और वाई-फाई से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं और फोन को रीस्टार्ट करने के बाद दोबारा कनेक्ट करना पड़ता है।

-अपना फ़ोन बंद करने से कैश डेटा साफ़ करने में मदद मिलेगी ताकि आपका फ़ोन अधिक कुशलता से काम कर सके।

-अपने फोन को बंद करने और दोबारा चालू करने के अलावा, आपको अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को साफ करते रहना चाहिए। इससे फ़ोन चलते समय बैटरी की सेहत पर दबाव पड़ सकता है।

-अपने फोन को रीस्टार्ट करना आमतौर पर तब होता है जब आपका फोन फ्रीज हो जाता है, ऐप्स ठीक से काम नहीं करते हैं और सॉफ्टवेयर क्रैश हो जाता है। लेकिन यह भी एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि इससे फोन सुचारू रूप से काम करता है।

 सबसे विश्वसनीय पूर्वांचल का हिंदी न्यूज़ वेबसाइट पूर्वांचल न्यूज़ प्रिंट | For more related stories,follow: News in Hindi -👉 Facebook 👉Twitter  👉 Instagram 👉 Teligram.👉Google News. 👉हमें गूगल में खोजने के लिए Google में purvanchalnewsprint.co.in  लिख कर सर्च करें | पोर्टल की सदस्यता ग्रहण करने के लिए Membership Plan देखें |